प्रसिद्ध चित्रों के चित्रकार

Prasiddh Chitro Ke Chitrakar

कुछ प्रसिद्ध चित्रों के चित्रकार

बाज - उस्ताद मंसूर

Baaj
बाज - उस्ताद मंसूर
उस्ताद मंसूर सत्रहवीं सदी के मुगल चित्रकार और दरबारी कलाकार थे। वह जहाँगीर के शासनकाल के दौरान बड़ा हुआ, उस अवधि के दौरान उसने पौधों और जानवरों का चित्रण किया। वह साइबेरियन क्रेन को चित्रित करने वाले पहले व्यक्ति होने के अलावा, डोडो को रंग में चित्रित करने वाले सबसे पहले कलाकार थे। (लोकनृत्य और लोकगीत)

शेष-फूल (सूफी संत) - विशन दास शबीह

कला राज्याश्रयी होने से शासकों की रुचि सर्वोपरि रही और इस समय शबीह चित्र और आकृति मूलक चित्रण ही हुआ। दृश्य चित्रण केवल पृष्ठ भूमि में सहायक के तौर पर ही हुआ। अतः कहा जा सकता है कि वे दृश्य चित्रण से अनभिज्ञ नहीं थे। मध्य प्रदेश में मुगलों के आगमन से दृश्य कला में सौन्दर्यपूर्ण तत्वों की वृद्धि हुई। प्रकृति का निर्माण यथार्थवादी और अलंकारिक शैली के मिश्रण से हुई। (लोक कला)

शकुन्तला वियोग - राजा रवि शर्मा

राजा रवि वर्मा भारत के विख्यात चित्रकार थे। उन्होंने भारतीय साहित्य और संस्कृति के पात्रों का चित्रण किया। उनके चित्रों की सबसे बड़ी विशेषता हिंदू महाकाव्यों और धर्मग्रन्थों पर बनाए गए चित्र हैं। हिन्दू मिथकों का बहुत ही प्रभावशाली इस्‍तेमाल उनके चित्रों में दिखता हैं। वडोदरा (गुजरात) स्थित लक्ष्मीविलास महल के संग्रहालय में उनके चित्रों का बहुत बड़ा संग्रह है। (शास्त्रीय नृत्य शैली और कलाकार)

भारत माता - अबीन्द्रनाथ ठाकुर (अबनिंद्रनाथ टैगोर)

Bharat Mata Pahali Photo
अबनिंद्रनाथ टैगोर "इंडियन सोसाइटी ऑफ़ ओरिएंटल आर्ट" के प्रमुख कलाकार और निर्माता थे। वह भारतीय कला में स्वदेशी मूल्यों के पहले प्रमुख प्रतिपादक भी थे, जिससे बंगाल के प्रभावशाली स्कूल ऑफ आर्ट की स्थापना हुई, जिसके कारण आधुनिक भारतीय चित्रकला का विकास हुआ, वे विशेष रूप से बच्चों के लिए भी एक प्रसिद्ध लेखक थे। 'अबन ठाकुर' के नाम से प्रसिद्ध, उनकी किताबें राजकाहिनी, बूडो अंगला, नलक, और खिरेर पुतुल बंगाली भाषा के बच्चों के साहित्य में स्थान हैं।

कल्कि अवतार - गगनेन्द्रनाथ ठाकुर (गगनेंद्रनाथ टैगोर)

गगनेंद्रनाथ टैगोर एक भारतीय चित्रकार और बंगाल स्कूल के कार्टूनिस्ट थे। अपने भाई अबनिंद्रनाथ टैगोर के साथ, उन्हें भारत के सबसे शुरुआती आधुनिक कलाकारों में गिना जाता था।

नारी - रवीन्द्रनाथ टैगोर

रवींद्रनाथ टैगोर एफआरएएस, जिसे उनके कलम नाम भानु सिंहा ठाकुर के नाम से भी जाना जाता है, और उनके सोबरीकेट्स गुरुदेव, कबीगुरू, और बिस्वाकाबी द्वारा भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के एक बहुरूपिया, कवि, संगीतकार और कलाकार थे।

उड़ीसा की एक दुकान - नन्दलाल बसु (नंदलाल बोस)

नंदलाल बोस आधुनिक भारतीय कला के अग्रदूतों और प्रासंगिक आधुनिकतावाद के प्रमुख व्यक्ति थे। अबनिंद्रनाथ टैगोर के एक शिष्य बोस को उनकी "भारतीय शैली" के लिए जाना जाता था। वे 1922 में शांति भवन के कला भवन के प्राचार्य बने।

सह अस्तित्व - असित कुमार हल्दर

हल्दर का जन्म 1890 में जोरासांको में हुआ था। उनके नाना रवींद्रनाथ टैगोर की बहन थीं, जिससे वे टैगोर के दादा बन गए। उनके दादा राखलदास हलधर और उनके पिता सुकुमार हलधर दोनों ही चित्रकला की कला में निपुण थे। उन्होंने 14 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई शुरू की। उनकी शिक्षा कलकत्ता के सरकारी स्कूल में शुरू हुई और 1904 में शुरू हुई। हल्दर ने 1905 में दो प्रसिद्ध बंगाली कलाकारों से मूर्तिकला सीखी: जदु पाल और बकेवर पाल, और उन्होंने लियोनार्ड जेनिंग्स से भी सीखा।

ढोलकिया - मकबूल फिदा हुसैन

मकबूल फ़िदा हुसैन को एम। एफ। हुसैन एक भारतीय चित्रकार के रूप में बेहतर रूप से जाना जाता है, जिन्हें भारत का सबसे विपुल, विवादास्पद और विश्व प्रसिद्ध कलाकार माना जाता है। वह अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा के एक आधुनिक भारतीय चित्रकार थे, और बॉम्बे प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट्स ग्रुप के संस्थापक सदस्य थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ